February 21, 2018

चाणक्य नीति: शेर से सीख लें ये 3 बात, कामयाबी चूमेगी आपके हाथ, जरूर पढ़ें


दोस्तों इंसान एक ऐसा जीव है जो सबसे ज्यादा बुद्धिमान और चालाक है लेकिन परिस्थितियां कभी कभी ऐसी आ जाती है कि इंसान को भी दूसरों से सिख लेनी पड़ती है। आचार्य चाणक्य कहते हैं कि यदि हम एक जंगल के शेर से ये 3 बातें सीख लेते हैं तो हमे कोई नही हरा सकता। आइये जानते हैं उन 3 बातों के बारे में।

शेर से सीख लें ये 3 बात कामयाबी चूमेगी आपके हाथ :

1. आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जिस तरह शेर अपने शिकार पर केंद्रित रहता है और मौका मिलते ही उसे झपट लेता है। ठीक उसी तरह इंसान को भी अपने लक्ष्य के ओर केंद्रित होना पड़ेगा ताकि मौका मिलते ही वह उसमे दक्षता हासिल कर सके। किसी भी काम को करने के लिए उस पर फोकस करना बहुत ही जरूरी होता है।

2. जिस तरह शेर अपने शिकार को पूरी ताकत के साथ तब तक पकड़े रहता है जब तक कि उसे यह तसल्ली न हो जाये कि उसने शिकार को अंजाम दे दिया है। ठीक उसी तरह इंसान को तब तक मेहनत करनी चाहिए जब तक कि सब यह एहसास न हो जाये कि अब वह कामयाब हो गया है।

3. शेर अपना शिकार करने से पहले यह उद्देश्य रखता है कि आज मुझे इसे हर हाल में पाना ही है और वह ऐसा कर भी लेता है। ठीक उसी तरह हमे अपने दिमाग को फोकस करना होगा कि मैं इस काम को करके ही रहूंगा जब तक इसमें कामयाब नही हो जाता और यदि आपने हिम्मत नही हारा तो आप जरूर कामयाब होंगे।

दोस्तों ये थे 3 ऐसी बातें जो कि एक शेर हमे सीखा जाता है लेकिन हम खुद इसे सीखने की कोशिश नही करते। यदि आप भी अपने लाइफ में सफल होना चाहते हैं तो इस बात को हमेशा याद रखियेगा।

No comments:

Post a Comment