May 21, 2018

life में कभी इन 3 लोगो को धोखा मत देना | चाणक्य नीति

कहते है अगर कोई व्यक्ति किसी को धोखा देता है। तो सामने वाले व्यक्ति का फिर उस पर से विश्वास उठ जाता है। इंसान के अंदर अच्छाई और बुराई दोनों ही कूट-कूट कर भरी होती है। मगर कुछ लोग अपने स्वार्थ के लिए किसी को भी धोखा दे देते हैं। आज हम बात करने जा रहे कि उन लोगो की जिन्हें ज़िन्दगी में कभी भी धोक नही देना चाहिए।

चाणक्य नीति

माँ और बाप
आज बहुत से ऐसे लोग है, जिनकी शादी हो जाने के बाद वह माँ बाप से अलग रहना पसंद करते है। जिन मां-बाप ने हमें पाल पोसकर बड़ा किया हम उन्ही को भूल जाते है। हमे उनको कभी धोखा नहीं देना चाहिए मां बाप का प्यार अरबो रूपये खर्च करके भी नहीं मिल सकता।

पत्नी
पत्नी वो है जो शादी हो जाने के बाद अपने पतियों को घर संभालती है। आपकी सारी बात मानती है। और आपकी खुशी में अपनी खुशी ढूंढ़ती है। और कहते हर कामयाब पति के पीछे उसकी पत्नी का हाथ होता है, इसलिए पत्नी को कभी भी धोका नही देना चाहिए।

कभी भी अपने को धोखा मत देना
अपने आप को धोखा देने का मतलब है जो अपने आप से वादे करता है और फिर उन्हें ही तोड़ देता है की में कल ऐसा करूँगा पर अगले दिन नही करता है। ऐसे लोग ज़िन्दगी में कभी सफल नही हो पाते है। इसलिए ज़िन्दगी में कभी भी अपने आप को धोखा मत दो।

No comments:

Post a Comment