February 21, 2018

जब समय ख़राब चल रहा हो तो इन तीन बातों को - Motivational Story


वर्तमान के समय में कोई भी ऐसा व्यक्ति नहीं है जो पूरी तरह से सुखी जीवन व्यतीत कर रहा हो, इस दुनिया का सबसे बड़ा गुप्त नियम यही है कि यहाँ हर किसी व्यक्ति को चाहे वह अमीर हो या ग़रीब लेकिन दुःख एवं तकलीफ़ झेलनी ही पड़ती है। दरअसल वह भगवान हमारी कसौटी लेता है जैसे सोने की असली परख रखने वाला व्यक्ति सोने को खूब घिसता है तब जाकर उसकी वास्तविक कीमत आती है लेकिन मनुष्य की कीमत तो उस मामूली हीरे से भी अधिक है इसलिए ऊपर वाला हमे काबिल बनाने के लिए दुःख देता है।

हर व्यक्ति को जीवन में अलग अलग तरह के दर्द और मुसीबत से गुजरना पड़ना है लेकिन जब भी आप मायूस हो, तब यह तीन बातें अवश्य पढ़ना क्योंकि यही बातें आपको ऊँचा उठा सकती है अभी के समय में जो प्रेरणा कोई नहीं दे सकता वह यह आर्टिकल दे सकता है।

आपने शायद नोट किया होगा, कि इस संसार की हर चीज़ हर क्षण बदलती रहती है यहाँ तक कि हमारा शरीर भी समय के साथ बदलता रहता है क्योंकि यह कुदरत का अटल नियम है और यदि इस बात को आप मानते है तो फिर आपको चिंता करने की जरूरत ही नहीं है क्योंकि अभी जो आपका बुरा समय चल रहा है वह भी किसी भी क्षण बदलने वाला ही है।

जब मनुष्य का समय एक दम सही चल रहा होता है तब वह राजा की तरह जीवन को जीता है लेकिन जब इंसान का समय ख़राब आए तो पहने हुए कपड़े तक साथ छोड़ देते है इसलिए व्यक्ति को किसी भी चीज़ का अभिमान नहीं करना चाहिए इसी बात को भगवान कृष्ण ने भी गीता में प्रकट किया है।

➪ इंसान का बुरा समय उसका सबसे अच्छा दोस्त और गुरु है क्योंकि ऐसे समय में ही अपनों के वास्तविक चेहरे सामने आते है तथा बुरा समय ही आपके अंदर के हुनर को पहचानने की राह बताता है।

यदि आपको यह आर्टिकल पढ़कर आनंद आया हो तो इसे 2 मिनट समय निकालकर सोशल मीडिया के जरिए शेयर जरूर कीजिएगा तथा कीमती सुझाव देने के लिए कमेंट करना बिल्कुल ना भूलिएगा।

No comments:

Post a Comment