LolBabu.in - Whatsapp Status in Hindi

पाए नए व्हात्सप्प हिंदी स्टेटस, शायरी, स्लोगन्स और भारतीय त्योहारों के मैसेज, फ़ोटो और शुभकामनाएं सन्देश वो भी अपनी मनपसंद भाषा हिंदी में.

February 18, 2019

एक अच्छी छोटी कहानी, short story in hindi

Short Story in Hindi - आज के इस पोस्ट में आप पढेंगे एक ऐसी दिलचस्प प्रेरणादायक कहानी  जो अवश्य ही आपके दिल को छू जाएगी. कहानी पसंद आए तो इसे Facebook और Whatsapp के जरिए शेयर जरूर कीजिएगा.

एक अच्छी छोटी कहानी, short story in hindi
Short Story with Moral

एक जंगल में एक पेड़ पर एक चिड़िया का घोंसला था. उस घोसलें में उस चिड़िया के 3 अंडे थे. एक दिन एक हाथी उस जंगल में आ गया और हाथी उस पेड़ की एक शाखा को तोड़ के खाने लगा जिस पेड़ पर उस चिड़िया का घोंसला था. चिड़िया ने रोते हुए हाथी से विनती किया और कहा कि "वह इस शाखा को ना खाए क्योंकि इस पेड़ पर उसका घोंसला है और घोसलें में उसके 3 अंडे है". 

लेकिन हाथी नहीं माना और उसने कहा कि "अगर इस शाखा पर तुम्हारे अंडे हैं तो मैं कुछ नहीं कर सकता मैं इसी शाखा को खाऊंगा". इतना कह कर हाथी ने उस शाखा को तोड़ दिया जिससे चिड़िया का घोंसला और उसके तीनों अंडे नीचे गिर गए और फूट गए.

चिड़िया बहुत दुखी हुई और रोने लगी लेकिन फिर उसने यह प्रतिज्ञा किया कि वह हाथी से इस अन्याय का बदला लेगी. 

चिड़िया वहां से उड़कर एक गांव में चले गई चली गई. उस गांव में एक मंदिर था. चिड़िया ने उस मंदिर में रखे भगवान के प्रतिमा के सामने जो मिठाई का भोग लगाया हुआ था चिड़िया ने उस मिठाई को अपने पंजो में उठा लिया और उससे लाकर चीटियों के एक बिल के पास फेंक दिया. 

थोड़ी देर बाद बहुत सारी चींटियां उस मिठाई को खाने लगे, चिड़िया इसी ताक में थी कि कब चीटियां उस मिठाई को खाए. जैसे ही बहुत सारे चिट्टियां इस मिठाई को खाने लगी चिड़िया ने उस मिठाई को चींटी के साथ ही अपने पंजे में उठाया और ले जाकर हाथी के कान में फेंक दिया. 

फिर क्या था थोड़ी देर में जब चीटियों ने हाथी के कान में काटना शुरु किया. हाथी इधर-उधर पागलों की तरह कूदने लगा और एक गड्ढे में जा गिरा हाथी को बहुत चोट आई और हाथी समझ गया कि आज के बाद वह कभी किसी को कमजोर समझ कर उसके साथ अन्याय नहीं करेगा. 

यह भी जरूर पढ़ें :- 

आपको यह पोस्ट "एक अच्छी छोटी कहानी, short story in hindi" कैसा लगा कमेंट में जरूर बताएं. ऐसे ही ढेरों रोचक हिंदी कहानियां, शायरी, स्टेटस हर रोज पढ़ने के लिए हमारे बेवसाइट को Bookmark कीजिए.

No comments:

Post a Comment