September 17, 2018

आपका Future खराब कर रही हैं ये 8 Habits

दोस्तों यह तो हम सभी जानते हैं कि हमारी आदतें ही हमें सफल बनाती हैं या असफल बनाती हैं, यदि आज हम अपनी आदतों को सुधारते हैं तो आने वाले कुछ सालों में हमें इसके परिणाम मिलने लगेंगे। लेकिन कौन सी है वो आदतें जिन्हें हम सुधार नहीं पा रहे हैं चलिए इसके बारे में बात करते हैं।

success quote in hindi

आपका भविष्य खराब कर रही हैं ये आदतें:


आज सभी लोग काम तो करना चाहते हैं लेकिन उनका काम में पूरी तरह फोकस नहीं रहता, उनका काम में पूरी तरह मन नहीं लगता, काम में मन ना लगा पाना आज के समय की सबसे बुरी आदत है।

आज हम कमरे में पड़े रहना चाहते हैं दिन भर TV दिनभर मूवी और साथ में कुछ गंदी आदतें यही हमारी दिनचर्या का हिस्सा बन गया है।

तंबाकू सिगरेट और बात-बात में गाली देना हमारी आदत बनती जा रही है।

आज हम पैसों का महत्व समझते हैं लेकिन फिर भी पैसे बचाने के बारे में हम जरा भी नहीं सोचते।

हम हमेशा चमत्कार की उम्मीद में लगे रहते हैं कि कहीं से हमें भी कोई मकड़ी काट लेगी और हम भी स्पाइडर मैन बन जाएंगे।

ऐसा नहीं होता दोस्तों चमत्कार होने इस दुनिया में बहुत पहले ही बंद हो गए हैं अब जो कुछ भी करना है आपको ही करना अपनी मेहनत और लगन से।

बिना मेहनत और लगन के आपको इस दुनिया में कुछ भी नहीं मिलने वाला।

आप में भी प्रतिभा है आप भी वो कर सकते हैं जो दूसरे कर रहे हैं लेकिन दोस्तों आप करना नहीं चाहते आप डरते हैं, आप घबराते हैं, आप ने घेरा बना लिया है और उसके अंदर से बाहर निकलना पसंद नहीं करते, आप धीरे-धीरे लकीर के फकीर बनते जा रहे हैं।

दोस्तों इसीलिए मैं कहता हूं कि निकालिए अपने बिल से बाहर और दिखा दीजिए दुनिया को, कि अभी आपके अंदर की आग बुझी नहीं है। तो वादा कीजिए आज से कि आप अपनी सभी तो नहीं लेकिन कुछ बुरी आदतों को त्याग देंगे, और अपने भविष्य को सफल बनाने की पूरी कोशिश करेंगे। 

1 comment: