June 26, 2018

हमेशा fit और healthy रहने के लिए 10 special tips | healthtips4u

आपके बेहतर स्वास्थ्य के लिए 10 टिप्स :


healthtips4u

1. पानी का अत्यधिक सेवन
एक अच्छे स्वास्थ्य के लिए दिनभर में लगभग 8 से 10 ग्लास पानी अवश्य पिएँ। पानी कैलोरीमुक्त होता है। यह शरीर में तरलता की मात्रा बनाए रखता है। इसके साथ ही तरल पदार्थों का सेवन भी स्वास्थ्य के लिए अत्यंत फायदेमंद सिद्ध होता है।

2. वसा युक्त पदार्थों एवं शक़्कर के प्रयोग में कमी
वसा युक्त पदार्थ जैसे- घी, मक्खन, तेल आदि का प्रयोग कम मात्रा में करें। दिनभर में दो बड़े चम्मच से ज्यादा इनका सेवन हानिकारक है। इसके अतिरिक्त किसी भी पदार्थ में शक़्कर की कम से कम या पर्याप्त मात्रा का ही प्रयोग करें। शक्कर के अधिक सेवन से मधुमेह रोग का खतरा बना रहता है।

3. कच्चे फल एवं सब्जियों का प्रयोग
नित्य प्रतिदिन सलाद के रूप में खीरा, पत्ता गोभी, टमाटर, प्याज, चुकन्दर, शलगम एवं गाजर आदि का प्रयोग आपको स्वस्थ बनाए रखेगा। इनके सेवन से हमारे शरीर में आवश्यक विटामिन्स एवं खनिज की मात्रा बनी रहेगी।

4. शराब, सिगरेट एवं तम्बाकू के सेवन से बचें
सिगरेट, तम्बाकू एवं शराब जैसे पदार्थों के सेवन से हमारा शरीर रोगग्रस्त बना रहता है। इनकी लत हमारे स्वास्थ्य के लिए अत्यंत हानिकारक है। अतः स्वस्थ रहने के लिए आवश्यक है कि इनके सेवन से बचें रहें।

5. चाय-कॉफी का अधिक सेवन हानिकारक
चाय एवं कॉफी को भी यदि अधिक मात्रा में प्रयोग किया जाए तो किसी पदार्थ से कम नहीं माना गया। इनका सेवन शरीर को इनके आदि बना देता है जो कि स्वास्थ्य के लिए अत्यंत हानिकारक है।

6. नमक का न्यूनतम मात्रा में प्रयोग
खाने में अधिक नमक के सेवन से शरीर में रक्तचाप बढ़ जाता है। अत्यधिक नमक, पानी का अधिक शोषण करता है। इससे शरीर भरी एवं मोटा हो जाता है।

7. प्रतिदिन योग करें
नियमित रूप से जॉगिंग, तैराकी एवं योग करने से शरीर में रक्त का प्रवाह बना रहता है। इसके अलावा नियमित खेल खेलने से भी शरीर से पसीने के रूप में गन्दगी बाहर निकल जाती है जिससे शरीर स्वस्थ बना रहता है।

8. राइडिंग या साइकिलिंग करें
नित्य प्रतिदिन राइडिंग या साइकिलिंग करने से हाथ-पैरों में फुर्ती बनी रहती है। इससे शरीर की मांशपेशियाँ एवं हड्डियाँ मजबूत बनती है। इससे जोड़ो के दर्द की समस्या का निदान होता है। गाड़ी या स्कूटर की बजाय साईकिल का जहां तक हो सके प्रयोग करें।

9. दूध से बने पदार्थों का सेवन
दूध से बने पदार्थ जैसे दही, पनीर, खीर आदि का सेवन करने से शरीर में विटामिन्स की मात्रा भरपूर रूप से बनी रहती है। दूध में उपस्थित कैल्शियम हड्डियों एवं दिमाग को मजबूत बनाता है।

10. हरी सब्जियों का सेवन
सब्जियां जैसे- मैथी, पालक, ककड़ी आदि में उपस्थित विटामिन शरीर के रक्तप्रवाह को नियंत्रित रखता है। इसके अतिरिक्त हरी सब्जियाँ शरीर को रोगमुक्त एवं स्फूर्तिदायक बनाए रखने में सहायक होती है।

जानकारी पसंद आया हो तो इसे अपने खास लोगों के साथ शेयर जरूर करे।

No comments:

Post a Comment