January 18, 2018

Part Time Jobs के लिए Best Ideas

आज के बढ़ती मंहगाई के दौर में सिर्फ सैलरी से गुजारा करना मुश्किल होता जा रहा है। जैसे-जैसे आपकी जरुरते बढ़ती है वैसे ही खर्चे बढ़ते जा रहे है। कई बार एेसा हो जाता है कि खर्चा आपकी इनकम के हिसाब से ज्यादा हो होता है। एेसे समय में कई लोग परेशान हो जाते है। अगर आपके साथ भी एेसा होता है तो अब आपको चिंता करने की कोई जरुरत नहीं है। आइए जानते है कुछ एेसा पार्ट-टाइम जॉब्स के बारे में जिसमें आप कुछ ही घंटे काम करके महीने में 10 से 15 हजार रुपए की कमाई आसानी से कर सकते हैं। आइए जानते है कि कौन सी पार्ट टाइम जॉब्स आप घर बैठ कर सकते हैं और इन कामों को आपको कैसे करना हैं।


सॉफ्टवेयर डेवलपर

जरूरी स्किल
इस जॉब के लिए आपको सॉफ्टवेयर फील्ड की जरूरी प्रोग्रामिंग आनी चाहिए। दरअसल आजकल सॉफ्टवेयर डेवलपर की मार्केट में पार्ट टाइम और प्रोजेक्ट बेस पर काम की बहुत अधिक मांग है। ये काम करना होगा इस जॉब में आपको सॉफ्टवेयर डेवलप करना, नए ऐप तैयार करने और नई वेबसाइट डेवलप करने जैसे काम करने होंगे।
कितनी इनकम
इस पार्ट टाइम जॉब में आप 2000 रुपए प्रति घंटे तक कमा सकते हैं।

फ्रीलान्स फोटोग्राफर
जरूरी स्किल
इस जॉब में आपको फोटोग्राफी, फोटोशॉप और ग्राफिक डिजाइनिंग में स्किल्ड व इंटरनेट टूल का उपयोग करना आता हो। इसमें आपको कंपनियों, संस्थाओं, न्यूज पेपर, मैगजीन, वेबसाइट या किसी व्यक्ति विशेष के लिए फोटोग्रॉफी करनी होगी। इसके अलावा फोटो-वीडियो तैयार करने होंगे।
कितनी इनकम
इस पार्ट टाइम जॉब के लिए काम करके आप प्रति घंटे 1400 रुपए तक की कमाई कर सकते हैं। इस जॉब में काम के हिसाब से पैसा मिलता है।

कॉपी एडिटर राइटर
जरूरी स्किल
इस जॉब के लिए कॉपी एडिटिंग और राइटिंग में कुशल होना जरूरी है। इसके अलावा स्टाइल शीट के साथ काम करना भी आना चाहिए। इसमें आपको कंटेंट या कॉपी एडिटर के तौर पर ग्रामर एवं स्पेलिंग को ठीक करना और कंटेंट को एडिट करना होगा।
कितनी इनकम
इस पार्ट टाइम जॉब में आप 1100 रुपए प्रति घंटे तक कमा सकते हैं। इसमें शब्दों और पेज के हिसाब से पारिश्रमिक मिलता है।

ट्रॉस्टक्रिप्ट प्रोसेसर
जरूरी स्किल
इसके लिए कंप्यूटर की बेसिक जानकारी होनी चाहिए,ताकि डाटा एंट्री ऑपरेटर का काम आप कर सकें। ये काम करना होगा। डाटा कलेक्शन करना और इसे सिस्टमैटिक बनाने का काम करना होगा। असाइनमेंट में टाइम, स्पीड और एक्युरेसी का भी खयाल रखना होगा
कितनी इनकम
इस पार्ट टाइम जॉब में आप 1000 रुपए प्रति घंटे तक की कमाई कर सकते हैं।

सोशल मीडिया असिस्टेंट
जरूरी स्किल 
इस जॉब में आपको इंटरनेट एवं सोशल मीडिया के चैनल्स जैसे फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, यूट्यूब इत्यादि का यूज करना आता हो। इसमें आपको किसी कंपनी, संस्था, वेबसाइट, न्यूज पेपर के कंटेंट और इन्फॉर्मेशन को इंटरनेट के विभिन्न चैनल्स पर कम्यूनिकेट करना आना चाहिए।
कितनी इनकम
इस पार्ट टाइम जॉब में आप हर घंटे 1400 रुपए तक की कमाई कर सकते हैं। इसमे जॉब में काम के हिसाब से पैसा मिलता है।

No comments:

Post a Comment