December 4, 2018

Best Quotes in Hindi | मां-बाप उम्र से नहीं फ़िक्र से बूढ़े होते हैं

Top best quotes in hindi, motivational quotes, true love quotes, life quotes, inspirational messages in hindi, suvichar, motivational thoughts, best whatsapp quotes, latest quotes in hindi.


Best Quotes in Hindi


रिश्तों में जब भ्रम की स्थिति उत्पन्न हो जाती है तो बड़े से बड़ा रिश्ता भी टूट जाता है, वहीं अगर रिश्तों में प्रेम हो तो लंबे समय तक रिश्ते निभाए जा सकते हैं, प्रेम से तो अजनबी लोगों के बीच भी अपनापन पनप जाता है. इसलिए अपने रिश्तो को बनाए रखने के लिए भ्रम उत्पन्न ना होने दें क्योंकि जहां पर आपको शक उत्पन्न हो गया वहीं पर आपके रिश्ते बिखरने लगते हैं. 

आप में से बहुत सारे लोगों ने ऐसे देखा होगा कि अक्सर लड़का है या लड़की अपनी मोहब्बत के लिए या प्यार के लिए अपने मां बाप को भूल जाते हैं, लेकिन क्या आप एक नया प्यार पाने के लिए अपने पहले प्यार अपने माता पिता को भूल सकते हैं ? 

अगर किसी इंसान को अच्छे संस्कार दिए गए हैं और वह आपका आदर करता है, तो आप ही कड़वी बातों को भी वह सुन लेगा, इसका मतलब यह नहीं है कि वह सुना नहीं सकता, वह सिर्फ अपने दिए गए संस्कारों की वजह से चुप होता है इसलिए ऐसे लोगों का सम्मान करिए. 

आजकल की दुनिया ऐसी हो गई है कि आप जितना ही लोगो के सामने झुकोगे तो लोग आपको उतना ही दबाने की कोशिश करते हैं, इसलिए कोई भी सामने वाला व्यक्ति हो उसके सामने आप उतना ही सर झुकाए जितना जरूरत हो. 

उन लोगों के लिए अपना टाइम वेस्ट ना करें जिनके अंदर आपके लिए बिल्कुल भी अपनापन नहीं है, क्योंकि अक्सर ऐसा ही देखा जाता है कि हम लोग उनके बारे में बातें कर रहे होते हैं जो हमसे नफरत करते हैं या हमें पसंद नहीं करते हैं, जबकि जिन लोगों को हमारी कदर है हम उनके बारे में बात करना ही भूल जाते हैं.

जब हम ताश खेल रहे होते हैं तो ताश का जोकर भी कई बार बाजी पलट देता है, ऐसा ही होता है हमारी जिंदगी में भी जब अपने ठोकर मारते हैं तो उसकी वजह से हमें सबक मिलता है और वही सबक बाजी पलट सकता है.

Best Quotes in Hindi

अपने घर का दरवाजा आप छोटा ही बनाएं तो बेहतर होगा क्योंकि जो लोग झुककर नीचे आ सकते हैं वह अपने हैं और जो लोग दरवाजा छोटा होने की वजह से झुक नहीं पाते हैं वह अक्सर बाहर से ही आपसे बात करके चले जाएंगे.

आपको हमेशा मुस्कुराते रहना चाहिए जिससे यह दुनिया कंफ्यूज रहेगी कि आपको किस बात का सुख है. क्योंकि अक्सर आपने देखा होगा कि लोगों को हम खुद से कोई मतलब नहीं होता है उनको दूसरों के सुख और दुख में बड़ा आनंद आता है इसलिए आप हमेशा मुस्कुराते रहें.

इंसान 2 वजह से बिल्कुल बदल जाता है या तो उसकी जिंदगी में कोई खास आ गया है, जिससे उसके व्यवहार में अंतर आ जाता है और वह पूरी तरीके से बदल जाता है, दूसरा कारण है कि उसकी जिंदगी से कोई बहुत ही खास चला जाता है जिससे वह या तो बहुत प्यार करता है या उसके बिना रह नहीं पाता है.

एक बात हमेशा याद रखना कि मां-बाप उम्र से नहीं फ़िक्र से बूढ़े होते हैं. कड़वा सच है मगर सच है जब बच्चा रोता है तो सबको पता चलता है, मगर जब मां-बाप रोते हैं तो बाजू वाले को भी पता नहीं चलता है और यही इस जिंदगी की सच्चाई है.

खास आपके लिए 
मोटिवेशनल हिंदी कोट्स 
बेस्ट स्टेटस कलेक्शन 
लव/रोमांटिक हिंदी शायरी 
*लेटेस्ट* हिंदी जोक्स 

हर दिन नए स्टेटस सिर्फ lolbabu.in अभी Bookmark कीजिये और पाए ढेरों नए स्टेटस, शायरी, कहानियां और जोक्स हर दिन बिलकुल फ्री.

No comments:

Post a Comment