October 22, 2018

Amazing Facts About Nepal in Hindi - नेपाल के बारे में 5 रोचक तथ्य

नमस्कार दोस्तों.. स्वागत है आपका हमारे इस खास आर्टिकल Amazing Facts About Nepal, Nepal Ke Bare Mein Rochak Tathya में. दोस्तों नेपाल और भारत दोनों एक दूसरे के पड़ोसी देश हैं नेपाल और भारत दोनों ही विभिन्न संस्कृतियों के लिए मशहूर हैं, नेपाल भारत का एक अच्छा पड़ोसी देश हैं पर अब जब वहां सरकार नई बनी हैं तो नेपाल भी अब बदल रहा हैं और भारत और नेपाल भी के रिश्ते भी बदल रहे हैं. इसलिए हम आज हम आपको नेपाल के बारे में 5 Amazing Facts About Nepal बताने जा रहे हैं जिसे आप नहीं जानते होंगे.

Amazing Facts About Nepal in Hindi

नेपाल के बारे में 5 रोचक तथ्य

1. दुनिया में सिर्फ नेपाल के ही झंडे के चार कोने नहीं है बाकी सभी देशों के झंडे चार कोने वाले हैं.

2. 19वी सदी में जब भारत और एशिया के देश ब्रिटिश साम्राज्य के शासन में थे तब भी नेपाल आजाद था, आपको बता दे कि नेपाल में कोई भी आजादी दिवस नहीं मनाया जाता हैं क्योंकि नेपाल कभी भी किसी का गुलाम नहीं बना था.

3. नेपाल साउथ एशिया के उन चुनिंदा देशों में से हैं जो सबसे पुराने देश के तौर पे जाना हैं. नेपाल में नेपाल में 123 से ज्यादा भाषा बोली जाती हैं.

4. नेपाल में कई धर्म के लोग रहते हैं. नेपाल उन चुनिंदा देशों में से हैं जहाँ इतनी विविधता होने के बावजूद आज तक कोई भी दंग फसाद नहीं हुआ हैं.

5. गाय नेपाल का राष्ट्रीय पशु है. गाय को नेपाल में पूजनीय माना जाता हैं. कुछ समय पहले तक नेपाल के हिन्दू देश हुआ करता था पर अब वह एक सेक्युलर देश हैं जहाँ सभी धर्म के लोग रहते हैं.

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा तो शेयर कीजिये, और नीचे कमेंट में बताए कि क्या आप कभी नेपाल गए हैं? Thanks for reading!!

No comments:

Post a Comment