August 15, 2018

15 अगस्त को सिर्फ भारत ही नहीं यह 5 देश भी स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं

15 अगस्त वाकई में हमारे लिए और पूरी दुनिया के लिए बहुत बड़ा दिन है, क्योंकि 15 अगस्त 1947 के दिन दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र का जन्म हुआ था। हमलोग हर साल अपने मातृभूमि या विदेश में रहने वाले भारतीय इस दिन को बहुत उत्साह के साथ मनाते हैं। परन्तु संयोग से हम ही एकमात्र ऐसा देश नहीं हैं, जो इस तारीख को स्वतंत्रता के रूप में मानते है, आइये जानते है, भारत के अलावा उन 5 देशों के बारे में:

rochak jankari in hindi

भारत - इंडिया - हिंदुस्तान
15 अगस्त, 1947 को भारत ब्रिटिश औपनिवेशिक शासकों द्वारा आज़ाद हुआ था, इस दिन भारत लोकतांत्रिक राष्ट्र के जन्म का जश्न मनाता है। आज ही के दिन भारत के पहले प्रधान मंत्री जवाहरलाल नेहरू ने दिल्ली के लाल किले से गर्व के साथ भारतीय तिरंगा फहराया था। आज, स्वतंत्रता दिवस को राष्ट्रीय त्यौहार के रूप में मनाया जाता है और जिसमे सभी धर्म, वर्ग, जाति और पंथ द्वारा कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ मनाया जाता है।

1. कांगो गणराज्य
मध्य अफ़्रीकी देश ने 15 अगस्त 1960 को फ्रांसीसी शासन के तहत आने के 80 साल बाद कांगो गणराज्य ने फ्रांस से पूरी आजादी प्राप्त की थी। यह क्षेत्र 1880 में फ्रांसीसी शासन के अधीन आया था और 1903 में मध्य कांगो के रूप में फ्रांसीसी कांगो के रूप में जाना जाने लगा। यह देश आज अपना 59वां स्वतंत्रता दिवस मनायेगा।

2. उत्तर कोरिया
द्वितीय विश्व युद्ध के अंत में कोरियाई प्रायद्वीप को मित्र राष्ट्रों द्वारा मुक्त करने के बाद उत्तर कोरिया और इसका दूसरा राज्य दक्षिण कोरिया दोनों ने 15 अगस्त, 1945 को जापान से आजादी हासिल की थी। इस दिन जापान ने द्वितीय विश्व युद्ध में आत्मसमर्पण कर दिया था, जिससे युद्ध समाप्त हो गया था।

3. दक्षिण कोरिया
संयुक्त राज्य अमेरिका के नियंत्रित क्षेत्र के एकीकरण के बाद यह सोवियत संघ के नियंत्रित क्षेत्र में असफल रहा, 15 अगस्त, 1948 को दक्षिण कोरिया में आधिकारिक तौर पर कोरिया गणराज्य के रूप में नामित एक अमेरिकी सरकार की स्थापना की गई। सिंगमैन रिहे को दक्षिण कोरिया के पहले राष्ट्रपति चुना गया और 15 अगस्त को स्वतंत्रता के रूप में राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया गया।

4. बहरीन
बहरीनी आबादी के संयुक्त राष्ट्र सर्वेक्षण के बाद इस मध्य पूर्वी द्वीप देश को अपने ब्रिटिश औपनिवेशिक शासकों से 15 अगस्त 1971 को आजादी मिली। 19वीं शताब्दी में ब्रिटिश संरक्षक बनने से पहले बहरीन द्वीपसमूह अरब और पुर्तगाल समेत विभिन्न देशों द्वारा शासित था।

5. लिकटेंस्टीन
दुनिया के सबसे छोटे देशों में से एक लिकटेंस्टीन को 1866 में जर्मन शासन से मुक्त कर दिया गया था और 1940 से 15 अगस्त को अपने राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाने लगा। यह दिन 16 अगस्त को प्रिंस फ्रांज-जोसेफ द्वितीय के जन्मदिन से निकटता से जुड़ा हुआ है।

No comments:

Post a Comment