June 30, 2018

ये 5 बातें आपको Smart बनाती हैं, पढिएगा जरूर

आज की दुनिया में सब पढ़े लिखे हैं सबके पास पैसे हैं, लेकिन दुनिया में यदि किसी को कोई बात अलग करती है तो वह है उस व्यक्ति की स्मार्टनेस, जी हां जो व्यक्ति जितना स्मार्ट होगा लोग उसकी तरफ उतने ही अट्रैक्ट होंगे, उससे प्रभावित होंगे।

नीचे बताई गई बातें आपको स्मार्ट बनने में काफी मदद कर सकती हैं, एक बार इन्हें आजमाकर जरूर देखिएगा:


मोबाइल में सही एप्प्स रखना और उनका सही समय मे उपयोग करना
आज के समय में मोबाइल सभी रखते हैं लेकिन आज मोबाइल का काम सिर्फ गाने सुनना फोटो देखना या वीडियो देखना ही नहीं रह गया, यदि आप अपने मोबाइल में सही ऐप्स और काम की चीजें रखते हैं जिन्हें आप वक्त आने पर यह मुश्किल परिस्थितियों में लोगों के सामने प्रयोग करते हैं तो आप उनके सामने स्मार्ट बन जाते हैं।
कपड़े समय, स्थान, और काम के हिसाब से पहनना
आज के समय में सभी के पास पैसे हैं जिससे वे तड़क-भड़क और महंगे कपड़े खरीद सकते हैं, लेकिन समय, स्थान और काम के हिसाब से ही कपड़े पहनना सबसे अच्छा माना जाता है ये आपकी स्मार्टनेस को भी दिखाता है।

आज के समय के गेजेट्स का उपयोग
आज के समय में मिलने वाले गैजेट्स जैसे कि हेडफोन, स्मार्ट वॉच और डिजिटल चीजें जिनका प्रयोग हम अपने जीवन में करते हैं यह भी हमें स्मार्ट बनाती हैं।

अपनी बातों में कुछ शब्द English के प्रयोग करना
मैं मानता हूं कि ज्यादा इंग्लिश झाड़ना हमारे लिए बुरा हो सकता है, लेकिन आप अपने वाक्यों में कुछ शब्द इंग्लिश के प्रयोग करते हैं तो यह आपकी स्मार्टनेस को दिखाता है आज आप किसी भी मूवी, टेलीविजन या YouTube वीडियोस में देख सकते हैं कि लोग कैसे अपनी हिंदी भाषा के साथ इंग्लिश को मिक्स करके प्रयोग करते हैं।

बच्चों, बड़ो, और बूढ़ो के साथ समयानुसार व्यवहार करना
बच्चों के साथ बच्चे बन जाना और बड़ो के साथ गंभीर हो जाना, और बूढ़ो की मदद करना ये किसी व्यक्ति की स्मार्टनेस को और भी निखार देता है, इसके साथ यदि आप महिलाओं का सम्मान करते हैं तो यह आपकी स्मार्टनेस को सौ गुना तक ज्यादा निखार देता है इसीलिए अपनी आदतों में बदलाव करके दूसरों के साथ मिलनसार बनने की कोशिश कीजिए।

एक बात याद रखिएगा.... जो व्यक्ति स्मार्ट बनने की कोशिश करता है, लोग उसका मजाक उड़ाते हैं लेकिन एक बात है कि वही व्यक्ति उनके ऊपर प्रभाव छोड़ जाता है और एक काम की बात मैं यहां स्मार्ट बनने के लिए बोल रहा हूं, ओवर स्मार्ट बनने के लिए नहीं, ओवर स्मार्टनेस आप की छवि को खराब कर सकती है।

आर्टिकल आपको कैसा लगा कमेंट बॉक्स में जरूर बताए। ऐसे ही रोचक आर्टिकल रोजाना पढ़ने के लिए हमारे बेवसाइट पर हर रोज विजिट करे। शुक्रिया। 

No comments:

Post a Comment