June 27, 2018

ऐसे शुरू करें यूट्यूब चैनल और कमाएं पैसे

अगर आप बड़े-बड़े यूटूबर को देख कर यह सोचते हैं की ये बहुत कम समय में बहुत जल्दी फेम और पैसे कमाने लगे। तो आपका सोचना गलत नहीं है। आप भी यूट्यूब पर वीडियो डाल कर पैसे और फेम कमा सकते हैं। आप अपने खुद के मालिक बन कर महीने में काफी फेम और पैसा कमा सकते है। आज के टाइम तो फेमस यूटूबर अपनी जॉब को छोड़कर पूरा टाइम यूट्यूब पर दे रहे हैं। हम आज आपको बताएँगे की कैसे आप भी अपना एक अच्छा यूट्यूब चैनल बना सकते है, अगर आप ये गलतियां ना करें तो।

earn money youtube tips in hindi

रिऐलिटी चेक
अगर आपके दिमाग में ये आता है की एक यूट्यूब चैनल ओपन करके उसमे वीडियो डालने पर आपको तुरंत पैसे मिलने लगेंगे तो आप गलत है। ऐसा कोई बिज़नेस नहीं है जहा पर आपको तुरंत रिजल्ट मिल जाए। ऐसा भी नहीं है की एक वीडियो डाला और वो वायरल होने के बाद आपको काफी पैसा दे।


अगर आपको अच्छा पैसा यूट्यूब से उठाना है तो आपको रेगुलर वीडियोस बना के अपलोड करनी होगी। यूट्यूब पर पैसा बनाने के लिए समर्पण और कड़ी मेहनत की दरकार रहती है। अगर आप अपने आपको इस काबिल समझते है की आप रोज कुछ क्रिएटिव बना के अपलोड कर सकते हैं। तो यूट्यूब पर आप काफी पैसा बना सकते हैं।

बेहतर कंटेंट
चैनल से लेकर वीडियो अपलोड करने के बाद आपको एडसेंस के लिए अप्लाई करना होगा। एडसेंस तभी अप्लाई होगा जब आपके चैनल पर 4,000 घंटे से अधिक देखा गया हो और कम से कम 1,000 सब्सक्राइबर्स हों। अक्सर लोगो को सुना होगा की व्यू या सब्सक्राइबर के पैसे मिलते हैं, मगर ये गलत है।

जब आप कोई वीडियो देखते हैं तो उस समय जो ऐड दीखता है उसके पैसे होते है। अगर आपका कंटेंट क्रिएटिव है और लोग उससे इंटरैक्ट हो रहे हैं तो आपको काफी प्रॉफिट मिल सकता है। इस लिए कोशिस करें की कंटेंट अच्छा हो और लोगो को पसंद आए।


यूट्यूब चैनल सेटअप
ये हमेशा याद रखें की जब किसी को आपका वीडियो पसंद आता है तो वो आपके चैनल को विजिट करता है। ऐसे में आपका चैनल अच्छा दिखना चाहिए। आपका प्रोफाइल थंबनेल हो या कवर इमेज अट्रैक्टिव होना चाहिए। जब आप गूगल अकाउंट से यूट्यूब पर साइन अप करें तो जॉनर और चैनल का नाम तय करें।

ये हमेशा याद रखना है की रेगुलर आपका चैनल अपडेट होना है, ताकि आपको ज्यादा से ज्यादा यूजर मिल सके। रेग्युलर विडियोज सबसे ज्यादा जरूरी हैं।

स्पॉन्सर्ड विडियोज
जब आपका चैनल ठीक-ठाक चलने लगे तो आपको कुछ लोगो और कंपनी से मिल कर स्पॉन्सर्ड विडियोज बनाना चाहिए। इन वीडियो से आप चार्ज भी कर सकते हैं। तो हमेशा आप ऐसे लोगो को खोजते रहे। इन सब के लिए आपका कंटेंट काफी अच्छा होना चाहिए। उदाहरण के तौर पर अगर आप रेस्तरां मालिक को अच्छा आॅनलाइन ट्रैक्शन दे सकते हैं तो वह इसपर खर्च करने को तैयार हो जाएगा।

No comments:

Post a Comment