May 12, 2018

सफलता का गुरु मंत्र - उड़ना है तो गिरना सीख लो

एक चिड़िया का बच्चा जब उड़ने की कोशिश करता है लेकिन जरा सा उड़कर गिर जाता है। वह फिर से उड़ने की कोशिश करता है लेकिन फिर गिरता है। यही क्रम निरंतर चलता जाता है। लेकिन वो उड़ना नहीं छोड़ता और एक समय ऐसा भी आता है जब वो खुले आकाश में आनंद से उड़ता है।

success motivational story in hindi


मेरे दोस्त जिंदगी में अगर उड़ना है तो गिरना सीख लो। आपको गिरकर फिर उठना है और फिर उड़ना है। जब बच्चा छोटा होता है तो पहली बार चलता है तो गिरता है, आप भी गिरे होंगे। कई बार तो बच्चों को चोट भी लग जाती है। लेकिन वो बच्चा चलना नहीं छोड़ता। चोट लगी है, दर्द भी हुआ है लेकिन फिर से चलने की कोशिश करता है। उसे गिरने का डर नहीं है, उसको चलना सीखना है और वो तब तक नहीं मानता जब तक चल ना ले।

सोचो उस बच्चे के मन में एक लक्ष्य है - "चलना सीखना"। और वो चलना सीख भी जाता है । लेकिन जब यही बच्चा बड़ा हो जाता है,कोई नया काम करने की कोशिश करता है उसके मन में गिरने का डर होता है।

1. स्टूडेंट डरता है कि पहला इंटरव्यू है, नौकरी लगेगी या नहीं लगेगी….??

2. बिजनेसमैन डरता है कि नया बिजनिस कर तो लिया लेकिन चलेगा या नहीं चलेगा….??

अरे नादान मानव, तुमसे ज्यादा साहसी तो वो बच्चा है जो हजार बार गिरकर भी गिरने से नहीं डरता। दुनिया में कोई भी इंसान इतनी आसानी से सफल नहीं होता, ठोकरें खानी पड़ती हैं। अब ठोकरों से डरोगे तो कभी सफल नहीं हो पाओगे। दोस्तों एक बात मन में गाँठ बांध लो कि “उड़ना है तो गिरना पड़ेग".

उम्मीद है आपको हमारा ये आर्टिकल आपको अच्छा और जानकारी भरी लगा होगा। ऐसे ही महत्पूर्ण, रोचक इंस्पिरेशनल आर्टिकल रोजाना पढ़ने के लिए हमारे बेवसाइट पर विजिट करे। धन्यवाद! आप का दिन शुभ हो।

No comments:

Post a Comment