May 8, 2018

5 पावरफुल बातें जो सभी नौजवानों को जानना चाहिए

5 powerful things that all the young people should know

यंग ऐज यानि युवा अवस्था लाइफ में हम सभी को एक बार ही मिलती है और ज़्यादातर इसी ऐज में हमें मौका मिलता है कि हम अपनी आगे की ज़िन्दगी को बेहतर बना सकें। तो क्या आप अपनी इस यंग ऐज का सही इस्तेमाल कर रहे हैं?

मैं अपने सभी युवा दोस्तों के साथ कुछ बातें शेयर करना चाहता हूँ जो मेरे खयाल से आप सभी को जानना चाहिए ताकि आप भी अपनी लाइफ में वो सब कुछ कर सकें जो आप सच में करना चाहते हैं।

1. लाइफ में सबसे बेहतरीन मौके या आईडियाज़ उस वक़्त मिलते हैं, जब उनके मिलने की उम्मीद कम होती है
अक्सर ऐसा होता है जब हम एक नेगेटिव स्टेट में पहुँच जाते हैं और उस वक़्त समझ नहीं आता कि हमें क्या करना चाहिए। अगर आपके साथ भी ऐसा कभी हो तो मैं आपको सजेस्ट करूँगा कि आप कोई अच्छी सी बुक पढ़ें और मोटिवेशनल विडियो देखें। क्या पता कब कोई नया आईडिया आपके दिमाग में आ जाए।

2. दुसरे लोग आपके बारें में क्या सोचते हैं, आपको इस बात की परवाह नहीं होनी चाहिए
जब तक आप ये सोचते रहेंगे कि लोग क्या सोचेंगे और कहेंगे तब तक आप लाइफ में कुछ भी अच्छा नहीं कर सकते। इसलिए आपको इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ना चाहिए कि लोग आपके बारे में क्या सोचते हैं। ज़रा सोच के देखिये, क्या आप हर किसी को इम्प्रेस करने के लिए इस दुनिया में आये हैं?

3. आप खुद ही अपनी किश्मत के मालिक हैं
ये लाइफ आपकी है, इसलिए अपने थॉट्स और इमोशन्स पर कण्ट्रोल करना भी आपकी ही ज़िम्मेदारी है। लाइफ में सक्सेसफुल वही होता है जो अपने थॉट्स और इमोशन पर कण्ट्रोल कर लेता है। इसलिए अपने माइंड और अपने इमोशन को किसी और को कण्ट्रोल मत करने दीजिये।

4. प्रकृति के नियमों का हमेशा पालन करें
प्रकृति से हम कुछ भी सीख सकते हैं क्यूंकि लाइफ में जो कुछ भी हमें चाहिए प्रकृति में वो मौजूद है। अगर आप प्रकृति के नियम से चलेंगे तो आप वो सब कुछ हांसिल कर सकते हैं जो आप सोच सकते हैं। प्रकृति के गुणों को अपनाइए, उदार (गेनेरस) बनिए और एक दूसरों का हमेशा सहयोग कीजिये।

5. पास्ट और फ्यूचर से ज्यादा अपने प्रेजेंट की फ़िक्र करें
अपने प्रेजेंट में कैसे जीना चाहिए इस चीज़ को हम किसी छोटे बच्चे से सीख सकते हैं। क्यूंकि छोटे बच्चों के लिए पास्ट और फ्यूचर जैसी कोई चीज़ नहीं होती, वे बस अपने आज में जीते हैं शायद इसीलिए इतने बेफिक्र और खुश रह पाते हैं। आप कभी भी अपने पास्ट को बदल नहीं सकते लेकिन अगर आप अपने आज को अच्छा बनाते हैं तो आपका आने वाला कल ऑटोमेटिकली बेहतर बन जाएगा।

** लाइफ की सबसे ख़ूबसूरत बात ये है कि हम किसी भी ऐज पर इसे एक नए सिरे से शुरू कर सकते हैं **

No comments:

Post a Comment