April 27, 2018

कैसे जीतें अपने ही ‘मन’ को ?

दोस्तों आपने सुना तो होगा ही कि ''मन के हारे हार है, मन के जीते जीत'' लेकिन क्या आपको पता है कि मन को जीतना कैसे है? तो चलिए आज इसी बारे में बात करते है।

दोस्तों मन को पूरी तरह तो काबू करना मुश्किल लेकिन हां कुछ बातों को अपनी जीवन मे लागू कर आप इस पर नियंत्रण पा सकते है :


1.ध्यान(Meditation) - दोस्तों अपने मन को हराने के लिए ध्यान सबसे बड़ा हथियार है आपने देखा होगा कैसे ऋषि मुनि चौबीसों घंटे ध्यान में मग्न रहते हैं लेकिन हमारे पास समय की कमी के कारण हम इतना समय ध्यान को नही दे सकते इसीलिए, यदि हम दिन में दो बार सुबह और शाम बस 10 मिनट के लिए ध्यान करते हैं तो इससे हमें अपने मन को काबू करने में काफी मदद मिल सकती है।

2. योग - बहुत ही हार्ड जिम वर्कआउट के बजाय मैं आपको योग करने की सलाह दूंगा जो आपको आपके मन को शांत करने में मदद करेगा।

3. अध्यात्म - अध्यात्म से मेरा मतलब एकदम भक्ति भावना में डूब जाना नहीं है मेरा कहना है ऐसी किताबें ग्रंथों का अध्ययन करना जिससे हमें कुछ सीखने को मिले मैं गीता का उदाहरण देना चाहूंगा क्योंकि गीता में हमारी आज की समस्याओं का हल हजारों साल पहले ही बता दिया गया है मैं किसी एक धर्म को सपोर्ट नहीं करता सभी धर्मों में ऐसी ही किताबें मिल जाएंगी चाहे कुरान हो या बाइबल सब में ऐसी ही बात समझाई गई है।

4. मदद - मदद से मेरा मतलब दूसरों के लिए किए गए निस्वार्थ काम से है जिसमें हमारा कोई मतलब ना हो ऐसी काम करने की बात या किसी की मदद करने के बाद मन को बहुत शांति मिलती है जिसे शब्दों में व्यक्त कर पाना मुश्किल है दोस्तों कहा भी गया है हेल्प करके देखो अच्छा लगता है।

5. लालच - दोस्तों क्या आप जानते हैं मन को अशांति देने वाली कारण ईर्ष्या-द्वेष भेदभाव ऊंच-नीच जलन यह सब लालच से ही पैदा होते हैं जी हां दोस्तों पैसों का लालच संपत्ति का लालच जमीन जायदाद का लालच स्त्री पुरुष का लालच लालच किसी भी प्रकार का हो इंसान के अंदर बहुत सी भावनाओं के साथ खेलता है जिससे मन में अशांति पैदा होती है इसे नियंत्रण में रख कर आप मन की शांति पा सकते हैं।

तो दोस्तों यह थी कुछ बातें जिनका प्रयोग करके आप मन को शांत कर सकते हैं और जब एक बार मन शांत हो जाए तो उस पर जीत पाना सरल हो जाता है एक छोटी सी कोशिश करके देखिएगा भले ही 1 हफ्ते के लिए आपको इसके परिणाम मिलने शुरू हो जाएंगे।

और मेरा यह आर्टिकल आपको कैसा लगा मुझे कमेंट में जरूर बताइएगा अच्छा लगा हो तो सोशल मीडिया के जरिए शेयर जरूर कीजिएगा। शुक्रिया।

No comments:

Post a Comment