April 16, 2018

4 महीनों में 'नया बिजनेस' शुरू करने के 4 मंत्र | Business Ideas

दोस्तों सबसे पहले मैं एक बात आप को बता दूं कि बिजनेस क्या करना है ? किस चीज का करना है ? इस बारे में आपको सोचना होगा, क्योंकि आप जिस लोकेशन में रहते हैं, उस लोकेशन के बारे में मैं यहां से नहीं बता पाऊंगा। मैं यहां आपको बताऊंगा कि किस तरह आप महीने-दर-महीने अपने नए बिजनेस को शुरू करने की पूरी प्लानिंग कर सकते हैं।


पहला महीना :
क्या बिजनेस करना है एक बार यह सोच लेने के बाद आपको पहले महीने में उस बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करनी है, मेरा कहने का मतलब है आप पहले व्यक्ति नहीं है जो उस बिजनेस को पहली बार स्टार्ट कर रहे हैं आपके पहले भी बहुत से ऐसे लोग होंगे जिन्होंने उस तरह के बिजनेस को शुरू किया होगा आप उस बिजनेस के बारे में उनसे पूछताछ कर सकते हैं या इंटरनेट से जानकारी कलेक्ट कर सकते हैं आपको पहले महीने 30 दिन सिर्फ उस बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी इकट्ठी करनी है। आपको लगता होगा कि आपके पास बिजनेस की जानकारी है आपको जानकारी की जरूरत नहीं, तो दोस्तों आप गलत सोच रहे हैं ऐसा नहीं है आप इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं तो मेरे ख्याल से आप अभी बिजनेस में नए हैं।

दूसरा महीना :
क्योंकि आपने 30 दिन तक बिजनेस की पूरी जानकारी प्राप्त कर ली है तो इसके बाद आपको अपने बिजनेस को शुरू करने से पहले उसके विज्ञापन के बारे में सोचना होगा आप अपने विजिटिंग कार्ड छपवाईये जो सबसे सस्ता और अच्छा माध्यम है विज्ञापन का, आप चाहे तो सोशल मीडिया में अकाउंट बना सकते हैं या आप कुछ पैसे खर्च कर सकते हैं तो आप एक वेबसाइट भी बना सकते हैं आज 75% लोग इंटरनेट का उपयोग कर रहे हैं जो की एडवरटाइजिंग के मामले में बहुत अच्छा साबित हो रहा है दूसरे महीने आपको सिर्फ अपने बिजनेस के एडवरटाइजिंग के बारे में सोचना है।

तीसरा महीना : 
एडवरटाइजिंग के बारे में जान लेने के बाद तीसरे महीने से आपको उस पब्लिक को टारगेट करना है जो आपके बिजनेस के लिए सही है यदि आप का प्रोडक्ट बच्चों से रिलेटेड है तो आप स्कूल कॉलेज आदि में अपने छोटे कैंपेन लगा सकते हैं या फिर आपका बिजनेस सब्जी का है तो आप छोटे मार्केट से बड़े मार्केट तक सब्जियों के खरीददार को टारगेट कर सकते हैं उन तक आपको सिर्फ यह जानकारी पहुंचानी है कि आप मार्केट में नये बिजनेसमैन है।

चौथा महीना :
इस महीने आपको अपने बिजनेस की स्टार्टिंग कर देनी है और जोर-जोर से भिड़ जाना है अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने में, सबसे पहले यह ध्यान देना है कि आपके पास जो भी आपका ग्राहक आ रहा है वह आप से पूरी तरह संतुष्ट होकर जाए भले ही आप अपना मुनाफा कम कमाए लेकिन ग्राहक इतना संतुष्ट होना चाहिए कि वह जाकर किसी दूसरों से भी कहे कि "मैं वहां गया था, मुझे वह जगह अच्छी लगी" क्योंकि दोस्तों आप कितना भी एडवर्टाइज कर ले पर लोगों के मुख से होने वाला एडवर्टाइजमेंट सबसे बड़ा होता है।

दोस्तों मैं जानता हूं इन बातों को लिख देना जितना सरल है कर पाना उतना ही मुश्किल लेकिन दोस्तों आप एक बिजनेस शुरू कर रहे हैं बिजनेस में मुश्किलें तो आएंगी बस एक बार आप उन मुश्किलों से लड़ना सीख जाएं तो आपको एक सफल बिजनेसमैन बनने से कोई नहीं रोक सकता। "याद रखिएगा कि ताजमहल भी 1 दिन में नहीं बना था"।

आपको मेरे द्वारा बताएंगे इस idea में अगर कोई भी समस्या या सुझाव हो तो मेरे साथ कमेंट में जरूर शेयर कीजिएगा मैं आपकी पूरी मदद करूंगा। शुक्रिया।

No comments:

Post a Comment