February 4, 2018

खाली जेब ही आपको दुनिया की सही पहचान करवाती है - Motivational Story


जब व्यक्ति के पास खूब सारा धन आने लगता है तब वह अपनी पिछली परिस्थितियों को इस क़दर भूल जाता है कि जैसे अब कभी ग़रीबी उसे छू तक नहीं सकती लेकिन वास्तविकता इसके विपरीत ही निकलती है। मैंने अक्सर देखा है कि जैसे जैसे व्यक्ति का सम्मान और धन बढ़ने लगता है तो वह छोटे लोगों को भूलता चला जाता है और धनवान लोगों के साथ बराबरी करने लगता है लेकिन वह सब दिखावे से अधिक कुछ नहीं होता और इस बात को मैं साबित कर सकता हूं।

यदि आप धनवान व्यक्ति है तो जब तक आपके पास पैसा है तब तक पूरी दुनिया आपको पसंद करती है, लेकिन जिस दिन आपकी जेब खाली हो जाती है तब वही लोग जो आपके साथ मीठी मीठी बातें करना पसंद करते थे वो आपको देखकर अपना मार्ग भी बदल देते है क्योंकि अब आप उनके किसी काम के नहीं है। धन कभी किसी के पास अधिक समय तक नहीं रहता इसलिए ऐसे समय में आपका अच्छा व्यवहार ही आपके काम आता है। जब व्यक्ति का समय कठिन चल रहा होता है उस दौरान उसे इन सभी बातों का अहसास होने लगता है।

➩ समय का सही निवेश आपका भविष्य बदल सकता है - Special Motivational Story
➩ प्रगति के रास्ते खोलती है संतुष्टि - Motivational Quotes Hindi

मेरा मानना है कि कठिन समय यानि जब आपकी जेब खाली हो, तभी आपको लोगों की असल परख समझ में आने लगती है कुछ लोग सोचते है कि हमारा समय बहुत ख़राब है भगवान मेरी कभी नहीं सुनता, लेकिन क्या आपने कभी ऐसा सोचा है कि ख़राब समय ही ऐसा अवसर है जब हम दुनिया के असली रूप रंग को पहचान पाते है, इस ब्रह्रमाण्ड की सारी शक्तियाँ आपको महान बनाना चाहती है लेकिन वे हम ही जो अपनी आँखों पर पट्टी बांध कर चिल्लाते है कि मेरे जितना दुखी इस संसार में कोई नहीं।

जब आपका समय विपरीत चल रहा हो, तब इस बात को याद रखें कि वह ऊपर वाला (भगवान) आपको हीरे की तरह तरासन चाहता है वह आपका कभी बुरा नहीं चाहता, इस ब्रह्रमाण्ड की सर्व शक्ति आपको महान बनाना चाहती है। आपको अपने आप को इतना मजबूत बना देना है कि कोई चाह कर भी आपको दूसरी बार तोड़ ना सकें।

जिस दिन आप इस ब्रह्रमाण्ड के खेल को समझ गए उस दिन से आपके लिए हर दिन अवसर से भरा होगा, आपको जीवन जीने में वो मज़ा आएगा जो दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति (बिल गेट्स) को भी नहीं आता होगा, इसलिए धैर्य रखते हुए दुनिया को समझने का प्रयास करें और विश्वास करें कि वह शक्ति (भगवान, खुदा) सदैव आपके साथ है फिर आपको किसी के सामने झुकना नहीं पड़ेगा। एक बात हमेशा याद रखना मित्रों कि भगवान भी उन्हीं लोगों की मदद करते है जो स्वयं की मदद करना जानते है।

No comments:

Post a Comment