February 21, 2018

परीक्षा में फेल होने का डर है तो एक बार ज़रूर पढ़ना यह विचार


दोस्तों, भारत के लगभग सभी राज्यों में बोर्ड की परीक्षा शुरू हो गई है। ऐसे में कई छात्र परीक्षा के डर से तनाव में चले जाते है। यदि आपको भी परीक्षा से डर लग रहा है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना उसके बाद आपका डर भाग ही जाएगा।

हर साल लाखों युवा परीक्षा देते है पूरे साल पढ़ाई नहीं होने के बाद जब अंतिम समय में पढ़ाई करने बैठते है तो दिमाग चक्कर खाने लग जाता है माता-पिता के डर से वे ऐसी बातें किसी के साथ शेयर भी नहीं कर सकते। एक बात याद रखों दोस्तों, कि वर्तमान के समय में परीक्षा के नंबर आपकी जिंदगी का फैसला नहीं करने वाले है।

ज़रूरी नहीं है कि हर व्यक्ति सभी विषयों में टॉप नंबर लाए क्योंकि सभी की रूचि अलग अलग होती है यदि किसी लड़के को गणित अच्छे से आता होगा तो विज्ञान नहीं आता होगा। इसलिए ऐसा बिल्कुल मत सोचों कि अच्छे नंबर लाना ज़रूरी ही है। दरअसल यह सारे विषय से आप जान सकते हो कि आप किस विषय में सबसे अधिक मजबूत है।

हम आपके साथ कुछ बातें शेयर करना चाहते है जो आपके इसे अच्छे से समझने में मदद करेंगे।

परीक्षा के समय पढ़ाई करते वक्त यह मत सोचों कि मैं फेल हो गया तो? इन सभी बातों को दिमाग से निकाल कर, आपको जितना समझ में आता है उसी पर ध्यान देने की कोशिश करों।

वर्तमान के समय में जितने भी अरब पति व्यक्ति हुए है वे भी आप ही की तरह सामान्य बच्चे ही थे लेकिन इसके बावजूद आज वे बड़ी बड़ी कंपनी के मालिक है इसलिए अपने अंदर के हुनर को जानने की कोशिश करों क्योंकि वही चीज़ आपको मास्टर माइंड बना सकती है।

परीक्षा के दिन ज्यादा दिमाग पर ज़ोर देने के बजाय आराम से तैयारी करों, यदि आप पहली बार में सफल नहीं भी होते तो चिंता क्यों करते हो? वापस सच्ची लगन के साथ मेहनत करों।

एक बात याद रखना मेरे दोस्त, इंसान कभी शरीर से हारता ही नहीं है लेकिन अगर आपने मन से हार को स्वीकार कर लिया तो फिर कभी जीत नहीं पाओगे इसलिए ऐसी मेहनत करो कि असफलता आपके सामने आने से डरे।

No comments:

Post a Comment