LolBabu.in - Whatsapp Status in Hindi

पाए नए व्हात्सप्प हिंदी स्टेटस, शायरी, स्लोगन्स और भारतीय त्योहारों के मैसेज, फ़ोटो और शुभकामनाएं सन्देश वो भी अपनी मनपसंद भाषा हिंदी में.

February 2, 2018

10 ऐसी छोटी आदतें, जिनका परिणाम बड़ा मिलता है - सक्सेस मंत्रा

लोग अक्सर सक्सेसफुल होने की बात करते हैं, मैं भी अपने आर्टिकल्स में अक्सर करता हूँ क्यूंकि हमारे लाइफ में सक्सेस बेहद ज़रूरी है भले ही वो किसी भी फील्ड में हो। सक्सेस का मतलब सिर्फ बड़ा बन जाना या अधिक पैसे कमाना ही नहीं बल्कि इससे कहीं बढ़ कर है, अलग-अलग लोगों के लिए सक्सेस का अलग-अलग मतलब होता है।

success quotes in hindi, सक्सेस मंत्रा

क्या किसी को सक्सेस एक दिन में मिल जाती है? अगर किसी को एक दिन में सक्सेस मिलती भी है तो यकीन मानिये, ऐसी सक्सेस सिर्फ एक दिन ही टिक पाती है। सही माइनों में सक्सेस हमारी छोटी-छोटी आदतों से मिलती है। आज हम बात करने वाले हैं 10 ऐसी ही छोटी-छोटी आदतों के बारे में जो होती तो छोटी हैं, लेकिन उनका परिणाम बड़ा होता है।

1. उसी काम को करना जिसकी बात करते हैं
ये ज़रूरी है कि उसी काम को किया जाए जिस काम को करने की बात हम अक्सर करते रहते हैं, क्यूंकि सिर्फ बात ही करते रहने से कुछ नहीं होता। अक्सर ऐसा होता है, हम करना कुछ और चाहते हैं लेकिन करते कुछ और हैं। यदि इस आदत को आपने अपना लिया तो समझ लीजिये आप सही दिशा में जा रहे हैं।

2. सिर्फ लक्ष्य तय न करें, उसे ट्रैक भी करें
जो भी लोग अपनी लाइफ को लेकर सीरियस होते हैं, उनका कोई न कोई लक्ष्य ज़रूर होता है जिसे वो पूरा करना चाहते हैं लेकिन सिर्फ लक्ष्य तय कर लेने से आप उसे हासिल नहीं कर सकते है इसलिए इस बात पे ध्यान देना ज़रूरी है कि आप अपने लक्ष्य को पाने के लिए क्या कर रहे हैं।
*बहुत जरूरी है विकल्पों पर विचार - Success Mantra*

3. अपने 'लुक' पर ध्यान दें
आप खुद को किस तरह से प्रजेंट करते हैं इसका असर लोगों पर पड़ता है। वैसे तो व्यक्ति का लुक एक नेचुरल चीज़ है जिसके लिए हम ज्यादा कुछ नहीं कर सकते हैं। लेकिन हम खुद को अच्छे से ड्रेसउप करते हैं और अच्छी हेयरस्टाइल रखते हैं तो इससे हमारे अन्दर एक कॉन्फिडेंस आता है जो हमारे लिए बेहद ज़रूरी है।

4. तय वक़्त पर जागना
रात को सोने से पहले सुबह उठने के लिए आप अलार्म ज़रूर सेट करते होंगे यदि अलार्म नहीं भी सेट करते हैं तो सुबह उठने का टाइम तो ज़रूर निश्चित करते होंगे, तो खुद से किया हुआ प्रॉमिस सुबह ज़रूर निभाएं और जैसे ही अलार्म बजे आप बिस्तर से उठ जाएँ। देर तक सो कर उठने वाले लोग बाद में अक्सर पछताते हैं।

5. जितना हो सके उतना कम झूठ बोले
ये कह देना की बिलकुल भी झूठ ना बोले तो शायद ये ज्यादा हो जाए, क्यूँ की लाइफ में कहीं न कहीं हमें झूठ तो बोलना ही पड़ता है। कई बार हम सच को छुपाने के लिए झूठ बोलते हैं तो कभी-कभी लाइफ में एक सही बैलेंस बनाये रखने के लिए हमें झूठ बोलना पड़ता है। तो जितना हो सके उतना कम झूठ बोले, खुद के साथ इमानदार होना बेहद ज़रूरी है।

6. अपने करीबी दोस्तों के लिए समय निकाले
दोस्तों का साथ हमारी लाइफ में बहुत महत्त्व रखता है, आप अपने काम में, अपनी लाइफ में चाहे जितने भी व्यस्त क्यूँ न हों, अपने करीबी दोस्तों के लिए वक़्त ज़रूर निकाले। यूँ तो ज़िन्दगी में बहुत से लोगों से दोस्ती होती है लेकिन सच्चे दोस्त वही होते हैं जो हम अपने बचपन या कॉलेज के दिनों में बनाते हैं। यही दोस्त उम्र भर साथ निभाते हैं।
*आपका Future खराब कर रही हैं ये 8 Habits*

7. फिज़िकल एक्टिविटी करते रहना
फिज़िकली एक्टिव रहने के लिए आप जिम जा सकते हैं, जिम जाना पसंद नहीं तो घर पे या किसी पार्क में जाकर योगा कर सकते हैं। यदि जिम और योगा दोनों ही मुस्किल है तो जॉगिंग तो किया ही जा सकता है, है ना? कुछ भी करें जो भी आपको पसंद हो लेकिन फिज़िकली एक्टिव रहना ज़रूरी है।

8. कला को समझें
किसी की कला या चित्रकारी को देखने और समझने की बात इस लिए की जा रही है क्यूंकि किसी को दिन भर बैठे रहने से इंस्पिरेशन नहीं मिल जाती। जब हम किसी की कला या आर्ट को देखते हैं तो हमारे मन में भी आईडियाज़ आते हैं, कुछ बेहतर करते रहने का जज़्बा मिलता है। कला सिर्फ चित्रकारी तक ही सीमित नहीं, आप कोई क्रिएटिव लाइव शो या कॉमेडी भी देख सकते हैं।

9. हर उम्र के लोगों से मिलें
नए गेनेरेशन के लोगों की एक आदत है की वो अपने ही उम्र के लोगों के बीच रहना पसंद करते हैं। जब हम अलग-अलग उम्र के लोगों के साथ मिलते हैं उनसे बातें करते हैं और उनके साथ कुछ टाइम स्पेंड करते हैं तो हमें कुछ अलग ही एक्सपीरियंस मिलता है और ख़ुशी भी जो हमारे लाइफ में बहुत काम आता है।
*Positive Thinking रखने वालो को Success मिलना निश्चित है*

10. शेयर करना की आदत
हम में से बहुत से ऐसे लोग हैं जो अपने दोस्तों या अपनी फॅमिली के साथ चीज़ों को शेयर करना पसंद करते हैं, ये एक अच्छी आदत है। शेयर करते रहने से रिश्तों के दागे और भी मजबूत हो जाते हैं और यकीन मानिए, लाइफ में सक्सेस से ज़्यादा हमारे अपने रिश्ते महत्त्व रखते हैं।