January 15, 2018

साल 2017 के ये है सबसे कमजोर पासवर्ड, क्या आप भी करते हैं यूज


साल 2017 गैजेट्स के मामले में क्रांतिकारी रहा है। इस साल एक और जहां एक से बढ़कर एक और हाई एंड टेक्नोलॉजी वाले गैजेट्स लॉन्च हुए हैं वहीं दूसरी और लोग उनको यूज करने के सिक्योरिटी तरीकों को लेकर लापरवाह भी नजर आए। सिक्योरिटी एप्लीकेशन और सर्विसेज देने वाली स्प्लैश डेटा बेवसाइट ने साल 2017 में यूज किए गए 100 सबसे खराब पासवर्ड्स की एक लिस्ट जारी की है। ये पासवर्ड सुरक्षा की दृष्टि से सबसे निम्नतम स्तर वाले हैं जिनका उपयोग बड़ी तादात में लोगों द्वारा किया गया है। इन पासवर्ड्स के हैक होने का खतरा सबसे ज्यादा है।

ऐसे पासवर्ड रहे सबसे खराब
इन पासवर्ड्स में आपकी जिंदगी से जुड़े खास पासवर्ड होंगे जिनका यूज शायद कहीं आपने तो नहीं किया। यदि आप भी ऐसा ही पासवर्ड यूज कर रहे हैं तो उसें तुरंत बदल दीजिए अन्यथा आपका कीमत डेटा या पैसा और अन्य अकाउंट्स बहुत ही आसानी से हैक किए जा सकते हैं। इन पासवर्ड्स में अक्षरों का चुनाव भी आपके गैजेट्स और उनमें रखे डेटा के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं।

ये पासवर्ड रहे सबसे कमजोर
साल 2017 के सबसे खराब पासवर्ड्स में welcome, monkey, football, dragon, master, और cheese आदि ऐसे हैं जिनको हैकर्स सबसे आसानी से हैक कर सकते हैं। इनमें से यदि आपने कोई पासवर्ड यूज किया है तो जरा सावधान हो जाएं और उसें तुरंत बदल लें। इतना ही नहीं बल्कि आपके किसी साथी या परिवार में से कोई व्यक्ति भी इन्हें यूज कर रहा है तो उनको इस बारे में अवेयर करें।

नहीं चुनें जिंदगी से जुड़े ऐसे आम शब्द
स्प्लैश की जारी रिपोर्ट के अनुसार लोग अक्सर लोग अपनी जिंदगी से जुड़े आम शब्दों को अपना पासवर्ड बना रहे हैं जो कि बेहद खतरनाक है। इनमें password, freedom, master, dragon, hello, iloveyou जैसे कई शब्द शामिल हैं। इन पासवर्ड को आसानी से याद रखा जा सकता है लेकिन साइबर सिक्योरिटी के अनुसार से सबसे कमजोर हैं।

ऐसे बनाएं सुरक्षित पासवर्ड
साइबर एक्सपर्ट्स के अनुसार हमेशा सुरक्षित और मजबूत पासवर्ड यूज करना चाहिए। ऐसा मजबूत पासवर्ड बनाने के लिए इसमें अक्षर और नंबर समेत कुछ स्पेशल कैरेक्टर्स का भी यूज करना चाहिए। साथ ही एक कैपिटल और स्मॉल लैटर भी शामिल होने चाहिए। हैकर्स के लिए ऐसे पासवर्ड को हैक करना बेहद मुश्किल हो हो जाता।

No comments:

Post a Comment