January 15, 2018

लेटेस्‍ट फेसबुक के टिप्‍स एंड ट्रिक्‍स जो आपके सोशल लाइफ को आसान बनाएंगे


यदि आप फेसबुक पर डेली बेसिस पर या कभी-कभी सर्फ करते हैं, तो संभावना है कि आप फ्रैंडस् को एड डिलीट करना, स्‍टेटस अपडेट करना, प्रोफाइल और वॉल को अपडेट करना और पेजेस और एप्‍लीकेशन को एक्‍सप्‍लोर करना आदी रेग्‍युलर स्‍टफ से परिचित होंगे। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि इनके परे भी बहुत कुछ हैं फेसबुक में। फेसबुक में कई फीचर्स हैं जो आपके लाइफ को बहुत इंटरेस्टिंग और कनविनिएंट बना सकते हैं। शायद इसलिए कई लोग इनका उपयोग करते हैं। तो क्यों न आपको इनके बारे में जानकारी होनी चाहिए ताकि आप भी फेसबुक को पूरे पोटेंशियल से इस्‍तेमाल कर सकें।

इस पोस्‍ट में मैं कुछ इंटरेस्टिंग चीजों को शामिल करना चाहता हूँ, जो आप फेसबुक पर कर सकते हैं। ऐसा नहीं कि इन फेसबुक के टिप्‍स और टिक्‍स से कई यूजर्स परिचित नहीं हैं या वे अज्ञात हैं। लेकिन फेसबुक के इन टिप्‍स और ट्रिक्‍स के साथ आप फेसबूक का इस्तेमाल बेहतर तरीके से कर सकते हैं। यहां फेसबुक टिप्स ट्रिक्स हैं जिन्हें आप शायद नहीं जानते। अगर आपको यह फेसबुक के टिप्स/ट्रिक्स दिलचस्प लगते हैं, तो कृपया नीचे कमेंट्स बॉक्स में जरूर शेयर करें।

फेसबुक चैट से केवल कुछ फ्रैंडस् के लिए ''My Last Seen'' को हाइड करें
फेसबुक कि सबसे कुल और पॉपुलर फीचर्स में से एक हैं चैट। लेकिन कई सारे यूजर्स को यह लास्‍ट सीन स्‍टैंप वास्तव में परेशान करता हैं। क्योंकि इससे अन्य लोगों को पता चलता हैं कि आपने अपने अकाउंट में लॉग-इन किया था और उनके मैसेज को रिप्‍लाई नहीं दिया। ऐसा नहीं हैं आप उनपर ध्‍यान नहीं दे रहे हैं, लेकिन काम में सभी मैसेज को रिप्‍लाई देना संभव नहीं होता। ऐसे में यहीं बेहतर हैं आप अपने लास्‍ट सीन स्‍टेटस को डिसेबल करें।

वीडियो को ऑटोप्‍ले होने से रोकें
फेसबुक ऐप सेटिंग्स में सबसे उपयोगी एंट्रीज से एक वीडियो ऑटो-प्ले है। यह आपको वीडियो के ऑटोप्ले को ऑन या ऑफ करने देता है, या केवल उसी समय जब आप वाईफाई से कनेक्‍ट होते हैं। इससे जब आप बाहर होंगे तब डेटा यूसेज को सेव कर सकते हैं, साथ ही साथ आपकी न्यूज़ फीड के बेवकूफ या अजीब क्लिप को सबके सामने प्‍ले होने से भी रोक सकते हैं।

कैन्‍डी क्रश कि रिक्‍वेस्‍ट को ब्‍लॉक करें
कैन्‍डी क्रश गेम बहुत प्‍यॉपूलर हैं और कई सारे यूजर्स अपने दोस्‍तो को यह गेम खेलने के लिए इन्वाइट करते हैं, ताकि उन्‍हे एक्‍सट्रॉ पॉइंट या लाइफ मिल सकें। इसके साथ ही आपको कई सारें स्‍पैम भी मिलते हैं।

फेसबुक मैसेंजर पर फाइल को ट्रांसफर करें
यदि आप फेसबुक मैसेंजर विंडो ओपन करते हैं, तो नीचे एक छोटा सा पेपर क्लिप आइकन आपको दिखाई देगा। इस आइकॉप पर क्लिक कर आप सीधे आपके कंप्यूटर से एक फाइल अपलोड कर उसे भेज सकते है।

केवल कुछ ही लोगों को अपनी फेसबुक पोस्‍ट को दिखाएं
आपकी फेसबुक पोस्ट, आपके फ्रैंडस् और फ्रैंडस् के फ्रैंडस् या आपके प्रोफाइल को देख सकने वाले किसी भी व्यक्ति के साथ शेयर की जा सकती हैं। आप इस शेयरिंग ऑप्‍शन से तय कर सकते हैं कि यह पोस्‍ट किसे दिखनी चाहिए और किसे नहीं। कुछ लोगों से अपनी पोस्ट को छिपाने के साथ-साथ केवल कुछ लोगों को पोस्ट दिखाना भी आसान है।

No comments:

Post a Comment