January 15, 2018

भारत के सबसे अमीर शहरों के बारे में जानिए

आज हम आपको हमारे देश इंडिया के सबसे अमीर शहरों के बारे में बताने वाले है।

भारत देश के सबसे अमीर शहर



5. हैदराबाद
क्या आपको पता है हैदराबाद शहर को मोतियों का शहर भी कहा जाता है, हैदराबाद शहर की हर एक वर्ष की जीडीपी करीब 74 विलियन अमेरिकी डॉलर है।

4. बैंगलोर
बैंगलोर शहर को सिलिकोन सिटी के नाम से भी जाना जाता है, ये कर्णाटक की राजधानी है। बैंगलोर की एक साल की जीडीपी को करीब 83 अरब डॉलर से आँका जाता है। बैंगलोर में 35% से भी ज्यादा लोग आईटी विभाग में काम कर रहे है।

3. कोलकाता
तीसरे स्थान पर बारी आती है कोलकाता की जिसको उत्तर भारत का वाणिज्यिक केंद्र भी माना जाता है, इस शहर की कुल जीडीपी करीब 150 अरब अमरीकी डॉलर से आंकी जाती है। वर्तमान में कोलकाता भी आईटी कंपनीज का एक महत्वपूर्ण शहर बन चुका है।

2. दिल्ली
दूसरे नंबर पर बारी आती है दिल वालो की दिल्ली की जो हमारे देश की राजधानी है, दिल्ली की जीडीपी की बात करे तो करीब 167 बिलियन अमरीकी डॉलर है, ये पूरी इनकम सरकारी और खानगी नौकरी करने वाले लोगो की है। दिल्ली एक ऐसी जगह है जहा पर बिजनेस करने के लिए लोग विदेशो से भी आकर्षित होते रहते है।

1. मुंबई
अब बात करे माया नगरी मुंबई की तो ये महाराष्ट्र की राजधानी है, इसे भारत की आर्थिक राजधानी भी कहा जाता है। यहाँ पर लोग मनोरंजन और पैसा कमाने पुरे देश से आते है। मुंबई शहर की जीडीपी की बात करे तो 209 अरब अमेरिकी डॉलर है। मुंबई शहर को भारत की व्यापारिक राजधानी भी कहा जाता है। ये शहर भारत देश के सबसे अमीर शहरों में सबसे उपर आता है।

No comments:

Post a Comment