January 15, 2018

स्वामी विवेकानन्द के 15 महान विचार - Swami Vivekananda Great 15 Quotes


दोस्तों आज मै आपको स्वामी विवेकानन्द के 15 महान विचार बताने जा रहा हूँ। यदि आप अपने इन्हें जीवन में उपयोग करोगे तो सच में आपका जीवन बदल जायेगा। तो आइए जानते इन अनमोल बातों के बारे में।

Great Thoughts 1 
स्वामी विवेकानंद कहते हैं कि ईसा मसीह की तरह सोचो और तुम ईसा बन जाओगे। बुद्ध की तरह सोचो और तुम बुद्ध बन जाओगे। जिंदगी बस महसूस होने का नाम है। अपनी ताकत, हमारी कला-कौशल का नाम है जिनके बिना ईश्वर तक पहुंचना नामुमकिन है।

Great Thoughts 2
किसी भी कार्य करने के लिए तुरन्त उठो, जागो और तब तक नही रुकना जब तक लक्ष्य हासिल न हो जाए।

Great Thoughts 3
स्वामी विवेकानंद कहते हैं कि जिस पल मुझे यह ज्ञात हो गया कि हर मानव के हृदय में भगवान हैं तभी से मैं अपने सामने आने वाले हर व्यक्ति में ईश्वर की छवि देखने लगा हूं और उसी पल मैं हर बंधन से छूट गया। हर उस चीज से जो बंद रखती है, धूमिल हो जाती है और मैं तो आजाद हूं।

Great Thoughts 4
हम जितना अधिक संघर्ष कर सकते है जीत हमारी उतनी ही शानदार होगी।

Great Thoughts 5
बाहर की दुनिया बिलकुल वैसी है, जैसा कि हम अंदर से सोचते हैं। हमारे विचार ही चीजों को सुंदर और बदसूरत बनाते हैं। पूरा संसार हमारे अंदर समाया हुआ है, बस जरूरत है चीजों को सही रोशनी में रखकर देखने की।

Great Thoughts 6 
किसी भी प्रकार का भय और अधूरी इच्छा ही हमारी दुखो का कारण है।

Great Thoughts 7
अगर पैसा मनुष्यों की अच्छे काम करने में मदद करता है तो पैसा महत्वपूर्ण है, पर अगर वह दूसरों की मदद नहीं करता तो फिर यह पैसा किसी काम का नहीं सिवाय एक बुराई के। इसीलिए इससे जितनी जल्दी पीछा छूटे, उतना ही अच्छा।

Great Thoughts 8
खुद को कमजोर और छोटा समझना सबसे बड़ा पाप है।

Great Thoughts 9
चारों ओर बस प्रेम ही प्रेम है। प्यार फैलाव है, तो स्वार्थ सिकुड़न है। अत: दुनिया का बस एक ही नियम होना चाहिए, प्रेम... प्रेम... प्रेम...! जो प्रेम करता है, प्रेम से रहता है, वही सही मायने में जीता है। जो स्वार्थ में जीता है, वो मर रहा है इसलिए प्यार पाने के लिए प्यार करो, क्योंकि यही जिंदगी का नियम है।

Great Thoughts 10
हम तब तक भगवान पर विश्वास नही करते जब तक खुद पर विश्वास नही करते।

Great Thoughts 11
सबसे पहले यह अच्छे से जान-समझ लो कि हर बात के पीछे एक मतलब होता है। इस दुनिया की हर चीज बहुत अच्छी है, पवित्र और सुंदर है। अगर आपको कुछ बुरा दिखाई देता है तो इसका मतलब यह नहीं कि वो बुरा है। इसका मतलब यह है कि आपने उसे सही रोशनी में नहीं देखा।

Great Thoughts 12
लोगो मुझपर इसलिए हसते है की मै उनसे अलग हु और मै उनपर इसलिए हसता हु की सब एक जैसे ही है।

Great Thoughts 13
तुम किसी को दोष मत दो। अगर तुम अपने हाथ आगे बढ़ाकर किसी की मदद कर सकते हो तो करो, अगर नहीं कर सकते हो तो अपने हाथ बांधकर खड़े रहो। अपने वालों को शुभकामनाएं दो और उन्हें उनके रास्ते जाने दो। आप दोष देने वाले कोई नहीं होते हैं।

Great Thoughts 14
दर्द और ख़ुशी दोनों अच्छे शिक्षक है दोनों हमे अपने अपने स्थितियो में सिखाते ही है।

Great Thoughts 15
कभी भी यह मत सोचो कि तुम्हारे लिए, तुम्हारी आत्मा के लिए कुछ भी नामुमकिन है। यह सोच ही सबसे ज्यादा दुखदायी है। अगर कोई पाप है, तो वो सिर्फ और सिर्फ अपने आपको या दूसरों को कमजोर मानना है।

No comments:

Post a Comment