January 15, 2018

नौकरी छोडते समय ये गलतियां कभी न करें


आमतौर पर लोग सोचते हैं कि अगर वे नौकरी छोड रहे हैं तो उनका उस पुराने आॅफिस या वहां के लोगों से किसी प्रकार का रिश्ता नहीं रहेगा। ऐसे में नौकरी छोडते समय लोग अमूमन ऐसी कुछ गलतियां कर बैठते हैं, जिसका पछतावा उन्हें बाद में होता है। याद रखें कि जिस प्रकार नौकरी पाने और उसे करने के अपने नियम होते हैं, वैसे ही नौकरी को छोडने का भी अपना एक रूल होता है। अगर आप उन बातों पर गौर नहीं करते तो इसका हर्जाना आपको निकट भविष्य में भुगतना पडता है। तो चलिए जानते हैं उन गलतियों के बारे में, जिन्हें जाॅब छोडने से पहले याद रखना चाहिए।

➧ अक्सर देखने में आता है कि जब लोग जाॅब छोडते हैं तो अपने सहकर्मियों या बाॅस से अपनी पुरानी रंजिश निकालते हैं। लेकिन आप जाॅब छोडते वक्त भूल से भी किसी पर अपनी भडास न निकालें। याद रखें कि आपने सिर्फ उस कंपनी को छोडा है, उस फील्ड को नहीं। एक फील्ड में सभी लोग आपस में एक-दूसरे से कनेक्टेड होते हैं। ऐसे में आपका दुव्र्यवहार आपके आगे वाले काम के लिए हानिकारक हो सकता है।

➧ कभी-कभी ऐसा भी होता है कि आप जिस आॅफिस को छोडते है, वहीं पर आपको दोबारा नौकरी करनी पड जाती है। इसलिए बेहतर होगा कि आप जाॅब छोडते समय भी हर किसी से मधुरता बनाए रखें। साथ ही भूल से अगर आपने किसी का दिल दुखाया हो तो उससे भी माफी अवश्य मांग लें।

➧ अगर आप अपनी नौकरी छोड़ना चाहते हैं तो पहले इस बारे में अपने सीनियर को अवगत कराएं। कभी भी एकदम से नौकरी छोड़कर जाना सही नहीं होता।

➧ कुछ आॅफिस में आपको नौकरी ज्वाॅइन करते समय कुछ सुविधाएं व सामान उपलब्ध कराते हैं। अगर आप नौकरी छोड़ रहे हैं तो कभी भी इन सामान को अपने पास रखने की भूल न करें।

उम्मीद है आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर आपका इससे जुड़ा कोई सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें। धन्यवाद।

No comments:

Post a Comment