January 14, 2018

4 आदतें जो काम पर 'फ़ोकस' करने में कर सकती हैं आपकी मदद, पढ़िए जरूर


चाहे आप कोई ऑफिस वर्कर हों या फिर एक स्टूडेंट, छुट्टी वाले दिन सुबह देर तक सोना भला किसे पसंद नहीं? ख़ासकर तब जब मौसम शर्दियों का हो। जितना सुख देर तक रोने में मिलता है उतनी ही तकलीफ़ तब होती है जब हमें कुछ ज़रूरी काम करना होता है लेकिन हम अपने काम पर ठीक से फ़ोकस नहीं कर पाते हैं। आज मैं आपसे 4 ऐसी आदतों के बारे में बताना चाहता हूँ जो शायद आपकी भी मदद कर सकती हैं अपने काम पर फ़ोकस करने में, तो वो आदतें कौन सी हैं? चलिए जान लेते हैं।

1. कंटिन्यू बैठे ही न रहे
जिन्हें ऑफिसियल वर्क करना होता है या जिन्हें देर तक पढ़ाई करनी होती है ज़ाहिर हैं उन्हें काफी देर तक बैठे ही रहना पड़ता है। ऐसे लोग अपने काम पर फ़ोकस करने के लिए चाय या कॉफ़ी का सहारा लेते हैं। ये तरीका सही है, पर इतना भी नहीं। अगर आप अपने काम पर और भी बेहतर तरीके से फ़ोकस करना चाहते हैं तो एक निश्चित टाइम के अंतराल पर अपने डेस्क उठकर थोडा टहल सकते हैं, अगर टहलना मुस्किल हो तो आप थोड़ी स्ट्रेचिंग भी कर सकते हैं, ऐसा करने से आप ज़रूर अच्छा फील करेंगे।

2. थोड़ा म्यूज़िक भी सुन लिया करें
मैं समझता हूँ ये कोई कहने की बात नहीं, म्यूज़िक कम या ज्यादा सभी को पसंद होता है लेकिन आजकल की बिज़ी लाइफ में म्यूज़िक को सुनने के लिए हर किसी के पास टाइम नहीं होता। जब भी कभी आप अपने काम पर फ़ोकस नहीं कर पा रहे हों तो थोड़ी म्यूज़िक ज़रूर सुन लें। म्यूज़िक एक ऐसी चीज़ है हमारे दिमाग को एक्टिव रखने में हमारी मदत करता है और जब हमारा दिमाग एक्टिव होगा तभी हम अपने काम पर फ़ोकस कर सकेंगे।

3. कम्फर्टेबल कंडीशन क्रिएट करें
हम में से बहुत से ऐसे लोग हैं जो सूरज ढल जाने के बाद भी काम करते रहते हैं। जब थोड़ी डार्कनेस होती है तो माइंड आटोमेटिक आराम करने की इक्षा ज़ाहिर करने लगता है, पर हम डार्कनेस (सूरज ढलने के बाद कर मंज़र) को तो अनदेखा नहीं कर सकते है पर इसे स्वीकार तो कर सकते हैं। जब भी ऐसी कंडीशन हो, अपने कंप्यूटर की लाइट को डिम कीजिये, फ्री स्टाइल में बैठिये। ऐसे में काम करते वक़्त भी थोडा कम्फर्टेबल तो फील कर ही सकते हैं।

4. आसान काम को सबसे बाद में करें
दिन भर में जो भी काम करना है उसे ठीक से ओर्गनाइज़ करना सीखिए, बेहतर होगा आप कठिन या इम्पोर्टेन्ट काम को पहले करें और जो काम आपके लिए आसन हों उन्हें सबे आखिर में करें ऐसा करने से दिन के अंत में आप काफी फ्री फील करेंगे क्यूंकि सारे कठिन या ज़रूरी काम पहले ही हो चुके होंगे।

उम्मीद है आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा. इसे सोशल मीडिया के जरिए शेयर करना न भूलिएगा। अगर आप भी अपना आर्टिकल यहां पब्लिश करना चाहते है तो हमें Email id - lolbabuofficial@gmail.com पर भेजें। पसंद आने पर हम उसे यहां अवश्य पब्लिश करेंगे। धन्यवाद।

No comments:

Post a Comment